AK VEG RECIPES

Friday, 15 December 2017

Idli Recipe in Hindi: चावल इडली रेसिपी

वैसे तो इडली कई तरह से बनायीं जाती है, पर दाल चावल की इडली की बात ही अलग है.इडली एक छोटे केक की तरह होती है, जिसे सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है.यह दक्षिण भारत की मशहूर डिश है. 

इडली (Idli Recipe in Hindi ) गोल और सफ़ेद रंग की होती है.यह स्पंजी होती है.इसे ज्यादातर भारतीय खाने में सुबह के नाश्ते में बनाया जाता है.यह प्रोटीन से भरपूर उड़द दाल और चावल के बने घोल से बनती है, भाप में पकाई जाती है.तो आइये बनाते है इडली रेसिपी (Idli Recipe in Hindi).  

IDLI RECIPE IN HINDI: चावल इडली रेसिपी 

Idli Recipe

आवश्यक सामग्री-

  • इडली/डोसा के चावल- 1 कप 
  • बासमती चावल- 1 कप 
  • उड़द की दाल- 1/2 कप, धुली हुई 
  • पोहा- 1/4 कप 
  • मेथी दाना- 1/2 टेबलस्पून 
  • तेल- चिकनाई के लिए 
  • नमक- स्वादानुसार 

इडली बनाने की विधि: Idli Recipe- 

  1. मेथी दाने, उड़द की दाल को एक साथ में ही 3 बार पानी से धो लीजिये.मेथी दाने, पोहा और उड़द की दाल को एक साथ 5 घंटे के लिए 1 कप पानी में भिगो दे (भीगने के बाद दाल फूल कर दो गुना हो जायेग़ी). 
  2. बासमती चावल और इडली चावल को एक साथ पानी से 4 बार अच्छे से धो लीजिये, फिर एक साथ 2 कप पानी में 5 घंटे के लिए भिगो दीजिये. 
  3. 5 घंटे बाद भिगोये हुई उड़द की दाल से अतरिक्त पानी किसी बर्तन में निकाल कर साइड में रख लीजिये.मेथी दाने और दाल को मिक्सर जार में डालिये, इसी में से निकाल कर रखा हुआ पानी में से 1/2 कप पानी भी जार में डाले और बारीक होने तक पीस ले. 
  4. धीरे-धीरे आवश्यकता अनुसार पानी डालिये और बारीक, फ्लूपी (हल्का बैटर बनने तक) बैटर बनने तक पीस ले.1/2 कप उड़द दाल पीसने के लिए लगभग 1 1/2 कप पानी की आवश्यकता होगी.पानी की मात्रा उड़द की दाल की गुणवत्ता पर निर्भर करती है.इस लिए धीरे-धीरे और आवश्यकता अनुसार ही पानी डाले.पीसी हुई दाल यह बहुत गाढ़ी या बहुत ही पतली नहीं होनी चाहिए. 
  5. दाल को एक बड़े पतीले में निकाले.चावल में से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, मिक्सी की उसी जार में भिगोये हुए चावल डालिये. 
  6. थोड़ा-थोड़ा (लगभग 1/2 कप) पानी डालिये और थोड़ा दरदरा पीस ले.उसी पतीले/कंटेनर में पीसा हुआ चावल डालिये.नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिये, घोल/बैटर बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत पतला नहीं होना चाहिए. 
  7. एक थाली से घोल को ढककर कसी हल्की गरम जगह में 8 घंटे के लिए खमीर उठने के लिए रखिये (सर्दियों में गरम स्थान में रखे और गर्मियों में  कमरे के तापमान पर ).अगर आप ठन्डे स्थान पर रहते है  तो घोल को ओवन में रखे और ओवन की लाइट चालू रखिये. 
  8.  जब घोल खमीरा/फर्मेंट हो जाएगा तब उसकी मात्रा बढ़ जायेगी.अब एक साफ चम्मच के साथ इस घोल को हिलाओ, आपको घोल में छोटे-छोटे बुलबुले दिखेंगे। यह छोटे-छोटे बुलबुले इडली को मुलायम और स्पंजी और बनाने के लिए महत्वपूर्ण है. 
  9. घोल का चख कर नमक चेक करे, अगर कम है तो आवश्यकता अनुसार डाल कर मिला लीजिये.इडली पकने के बर्तन में 1-2 गिलास पानी डाल कर  मध्यम आंच पर गरम करने के लिए रखिये. 
  10. इडली के सांचे तेल से चिकने करके उसमे घोल डालिये, अब घोल भरे हुए सांचो को इडली पकाने के बर्तन में रखिये.उसे ढक्कन से ढककर मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए भाप में पकने दीजिये.
  11. इडली पकी है या नहीं या चेक करने के लिए टूथपिक या चाकू की नोक को इडली के बीच डालिये और बाहर निकाले. अगर चाकू चिपकता  साफ बाहर आता है तो इडली पक गयी है.अगर आपको लगे की इडली अभी कच्ची है, तो इडली को 3-4 मिनट और पकने दीजिये. 
  12. इडली के सांचे बाहर निकाल कर उन्हें थोड़ी देर ठंडा होने दीजिये.एक गीली चम्मच से इडली निकालिये, गीले चम्मच से इडली आसानी से सांचे से निकल जायेगी. 
  13. इन्हे एक प्लेट में या बाउल में रख कर सांभर (सांभर रेसिपी) के साथ परोसिये. 

प्रेशर कुकर में इडली बनाना- 

  1. ऊपर बताई विधि के अनुसार ही इडली को सांचो में भर लीजिये.फिर कुकर की सीटी हटा दीजिये.प्रेशर कुकर में स्टैंड रख कर, 1-2 गिलास पानी डालिये और 3-4 मिनट के लिए मध्यम आंच पर गरम होने दीजिये.फिर उसमे इडली के घोल से भरे सांचे रखकर ऊपर बताई विधि के अनुसार बना लीजिये. 

कड़ाही/पैन में इडली बनाना- 

  1. कड़ाही/पैन में एक स्टैंड रखकर, 1-2 गिलास पानी डालकर 3-4 मिनट मध्यम आंच पर गरम होने दीजिये। फिर उसमे इडली के घोल से भरे सांचे रखिये। उसे एक ढक्कन से ढककर 10 मिनट भाप में पकने दे.इडली बनकर तैयार हो जायेगी.ऊपर दी गयी विधि के अनुसार चाकू या टूथपिक से चेक कर ले की इडली बनी है या नहीं. 

सुझाव: Tips- 

  • अगर आप एक दम सफ़ेद इडली बनाना चाहते है, तो चावल को 3-4 बार अच्छे से जरूर धो लीजिये।
  • अगर घोल खमीरा/फरमेन्ट नहीं होता तो घोल में एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर घोल को अच्छे से मिला लीजिये. 
  • सांचे में घोल डालने से पहले, उसको घी या तेल लगाकर अच्छे से चिकना कर लीजिये.और इडली पकने के बाद कुछ मिनट ठंडी होने दीजिये. 
  • बची हुई इडली का उपयोग करने के लिए.एक कड़ाही में तेल गरम करे, गरम तेल में  जीरा, करी पत्ता और राई डालकर 15 सेकंड भून कर तड़का तैयार करे, इसमें इडली के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिलाकर 3-4 मिनट पकने दीजिये.आप इसे बचो के लंच बॉक्स में रख सकते है. 

Subscribe Us by Email and Get Free Updates On Hot Topics!
Share:
"+y+""}else{if(A==5){c+='
  • '+w+""+y+"
  • "}else{if(A==6){c+='
  • "+w+'
    '+u+""+y+"
  • "}else{c+='
  • "+w+"
  • "}}}}}s.innerHTML=c+=""+y;d.callBack()};randomRelatedIndex=h;showRelatedPost=g;j(d.homePage.replace(/\/$/,"")+"/feeds/posts/summary"+e+"?alt=json-in-script&orderby=updated&max-results=0&callback=randomRelatedIndex")})(window,document,document.getElementsByTagName("head")[0]); //]]>

    0 comments:

    Post a Comment

    Copyright © Veg Recipes About | Privacy | Contact